google.com, pub-5145004260852618, DIRECT, f08c47fec0942fa0 संस्कृत गद्य की शिक्षा
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‘गदमदचरयमश्चानुपसर्गे’ - गद्य शब्द की परिभाषा ‘गद्’ धातु के उत्तर से 'यत्' प्रत्यय द्वारा की गई है। अर्थात् जिस भाषा में वाणी बोली जाती है, वह गद्य है। साहित्यदर्पणकार विश्वनाथ कविराज गद्य की विशेषताओं के बारे में कहते हैं-

“वृत्तवन्धोज्झितं गद्यं मुक्तकं वृत्तगन्धि च।

भवेद्युत्कालिकाप्रायं चूर्णकं च चतुर्बिधम्।।

आद्यं समासरहितं वृत्तभागयुतं परम्।

अन्यद्दीर्घसमासाढ्यं तूर्यं चाल्प समासकम।।”


अर्थात्, छन्द, लघु, दीर्घ आदि से युक्त अनियमित वाक्यों को गद्य कहते हैं। संस्कृत भाषा साहित्य की अभिव्यंजना शैली में जो सुगंध विद्यमान है, वह अत्यंत मधुर है। गद्य लेखक के विचारों की सुगठित एवं सुसंगत अभिव्यक्ति है। संस्कृत गद्य अनेक प्रकार का होता है। जैसे-

1. कथात्मक

2. जीवनीपरक

3. वर्णनात्मक

4. संवादात्मक और

5. सांस्कृतिक लेखन

इनमें से, नैतिक या कथात्मक कहानियाँ आमतौर पर निचली कक्षाओं में पाठ्य सामग्री के रूप में स्वीकृत होती हैं और अन्य विषयों को उच्च कक्षाओं के लिए पाठ्य सामग्री माना जाता है।


संस्कृत गद्य वाचन के उद्देश्य:-

संस्कृत गद्य वाचन के मुख्य उद्देश्य इस प्रकार हैं-

(i) गद्य वाचन के माध्यम से विद्यार्थी भाषा का ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

(ii) विद्यार्थी को प्राचीन भारतीय सभ्यता और संस्कृति से परिचित कराना।

(ii) विद्यार्थी को अनंत साहित्यिक निधियों का बोध कराना।

(iv) नैतिक, कथात्मक आदि प्रकार के गद्य वाचन से विद्यार्थियों की सामाजिक और सांस्कृतिक चेतना का विकास होता है।

(v) महापुरुषों के जीवनीपरक गद्य वाचन से विद्यार्थियों का मस्तिष्क विकसित होता है।

(vi) स्पष्ट उच्चारण के माध्यम से विद्यार्थियों को सस्वर वाचन में दक्ष बनाना।

(vii) विद्यार्थियों को विभिन्न नए शब्दों से परिचित कराना।

(viii) गद्य शिक्षण के माध्यम से छात्रों की बुद्धि, सचेतनता और विचार शक्ति का विकास करना।

(ix) उपन्यास, कहानी, नाटक और निबंध पढ़कर साहित्य के प्रति प्रेम उत्पन्न करना।

(x) गद्य पठन के माध्यम से छात्रों को शब्द प्रयोग, शब्द चेतना और शब्द प्रयोग तकनीकों से अवगत कराना।


संस्कृत गद्य पठन का महत्व-

शिक्षा जगत में पठन और वाचन का महत्व सर्वविदित है। संस्कृत गद्य पठन की आवश्यकता भी हममें से किसी के लिए भी अज्ञात नहीं है। हम पहले बताए गए विभिन्न प्रकार के गद्य पठन के माध्यम से विभिन्न विषयों के बारे में जान सकते हैं। उदाहरण के लिए, कथात्मक गद्य पढ़कर कहानी, कथात्मक शैली, कल्पनाशीलता के विकास, नैतिकता और चरित्र निर्माण के साथ-साथ कहानी के विकास की सुंदरता, हास्य-बोध और कहानीकार के मानसिक विचारों से परिचित होना संभव है।

जीवनीपरक गद्य चरित्र लक्षणों, विभिन्न महापुरुषों की जीवनियों के बारे में सामान्य विचारों, चरित्र-विचारधारा और वाणी के सार का विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है, इसी प्रकार वर्णनात्मक गद्य पाठक को कथन की शैली, ढंग और ढंग का बोध कराता है और प्रकृति के अनूठे सौंदर्य के प्रति एक सच्चा आकर्षण भी उत्पन्न करता है।

संवादात्मक गद्य के माध्यम से विद्यार्थी अभिनय तकनीकों से परिचित होते हैं। उनमें ललित कलाओं के प्रति आकर्षण की भावना विकसित होती है और नाट्य-रस की सराहना करते हैं। सांस्कृतिक निबंध गद्य विद्यार्थी के मन में समाजशास्त्र की स्पष्ट अवधारणा उत्पन्न करने, जिज्ञासा बढ़ाने और विवेकशील सामाजिक प्राणी के रूप में सामाजिक एवं नैतिक कर्तव्यों एवं उत्तरदायित्वों के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय/स्वदेशी सद्भाव और समझ की मानसिकता निर्मित करने में सहायक होता है।


संस्कृत गद्य पठन विधि:-

1. प्रतिपदा विधि - वैज्ञानिक आधार पर शिक्षण की एक महत्वपूर्ण विधि प्रतिपदा विधि कहलाती है। इस विधि में शिक्षक अपने सैद्धांतिक ज्ञान को प्रायोगिक परीक्षणों के माध्यम से विद्यार्थियों के समक्ष प्रस्तुत करता है। ऐसे में, संस्कृत गद्य पढ़ाते समय शिक्षक कक्षा में चार्ट, मॉडल के साथ-साथ प्रोजेक्टर का उपयोग करके किसी विषय को प्रस्तुत कर सकता है।

2. चर्चा विधि - वह विधि जिसके द्वारा शिक्षक किसी महत्वपूर्ण विषय को विद्यार्थियों के साथ चर्चा के माध्यम से प्रस्तुत करता है, चर्चा विधि कहलाती है। संस्कृत गद्य पढ़ाने के मामले में, शिक्षक किसी कठिन गद्य अंश को विद्यार्थियों के साथ चर्चा के माध्यम से सरल तरीके से प्रस्तुत करेगा ताकि संस्कृत विषयों के प्रति उनका भय दूर हो।

3. व्याख्यान विधि - कक्षा में पढ़ाने के मामले में यह एक व्यापक रूप से प्रयुक्त विधि है। संस्कृत गद्य पढ़ाते समय, शिक्षक किसी महत्वपूर्ण विषय को समझाने के लिए व्याख्यान विधि का उपयोग करेगा। हालाँकि, शिक्षक की वाणी की भाषा सरल, सीधी और स्पष्ट होगी। भाषण शैली प्रवाहपूर्ण होगी, स्वर उचित होगा ताकि विद्यार्थियों को ऊब न लगे। हालाँकि, यह विधि उच्च कक्षाओं में प्रभावी है, लेकिन निम्न कक्षाओं में उतनी प्रभावी नहीं है।

4. प्रश्नोत्तर विधि - शिक्षक और विद्यार्थी के बीच प्रश्नोत्तर के माध्यम से किसी विषय पर विचार देने, कौशल अर्जित करने और व्यवहार परिवर्तन करने की प्रक्रिया को प्रश्नोत्तर विधि कहते हैं। इस विधि में शिक्षक और विद्यार्थी दोनों को सक्रिय भूमिका निभानी होती है। शिक्षक विद्यार्थियों से सरल संस्कृत में प्रश्न पूछेंगे और उनसे संस्कृत भाषा में ही उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।

5. तुलना विधि - तुलना विधि का पालन करके, शिक्षक समानार्थी, विलोम, समानार्थी, व्याकरणिक रूप से विशिष्ट, वियोजक, समलिंगी और समलिंगी संस्कृत शब्दों और वाक्यांशों की तुलना के आधार पर स्पष्ट विचार प्रदान कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त, विद्यार्थी संस्कृत साहित्य और अन्य भाषाओं के साहित्य के बीच समानताओं और अंतरों को समझाने का प्रयास करेंगे।

6. अनुवाद विधि - इस विधि का पालन करके, शिक्षक पढ़ी जाने वाली संस्कृत गद्य के प्रत्येक वाक्य का अर्थ मातृभाषा में अनुवाद करेंगे और यदि आवश्यक हो, तो कठिन शब्दों के अर्थ श्यामपट्ट पर लिखेंगे। फिर विद्यार्थियों से उनका पुनः अनुवाद करने को कहेंगे ताकि यह देखा जा सके कि उन्होंने उनका सही ढंग से पालन किया है या नहीं।

7. अनुबंध विधि - कक्षा में शिक्षण प्रक्रिया समान विषयों के बीच संबंध स्थापित करके संचालित की जाती है। इस प्रक्रिया के माध्यम से, विद्यार्थियों को पढ़ाए जाने वाले किसी अन्य विषय के साथ संबंध स्थापित करके संस्कृत गद्य दिया जाता है।

8. समीक्षा विधि - समीक्षा विधि के माध्यम से छात्रों को गद्य की लेखन शैली या गद्य के भीतर शैक्षिक पहलुओं पर आलोचनात्मक दृष्टिकोण से चर्चा करने का अवसर मिलता है।


गद्य शिक्षण के लाभ-

• संस्कृत भाषाज्ञान में निपुणता।

• बौद्धिक एवं सांस्कृतिक विकास।

• भाषा की संरचना की गहन समझ।

• नैतिक एवं जीवनमूल्य आधारित शिक्षा।

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